छोटे शहरों को फोकस कर रही है ‘रेमण्ड्स’
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मुम्बई/ प्रमुख टेक्सटाइल कंपनी रेंमण्ड्स लिमिटेड के पूरे देश में रिटेल स्टोर हैं और गत तीन सालों से कंपनी अपने रिटेल स्टोर छोटे शहरों में भी खोल रही है। वर्तमान में दो सौ छोटे शहरांे में कंपनी के रिटेल शाॅप हैं। इनके कारोबार को बढ़ाने पर कंपनी की नजरें इन दिनों टिकी हुई है। पिछले तीन सालों में कंपनी ने 250 से भी अधिक एक्सक्लूसिव रिटेल शाॅप छोटे शहरांे में खोले हैं। कंपनी सौ रिटेल स्टोर और खोलने की योजना बना रही है।
रेमंड्स लिमिटेड के रिटेल एंड काॅर्पोरेट मार्केटिग अध्यक्ष ने बताया कि हमने पिछले तीन सालांे में सभी छोटे”शहरांे के ग्राहकों की जानकारी जुटाई। इनमंे से हमने तृतीय, चतुर्थ और पांचवी श्रेणी के शहरांे के लोगांे की आमदनी को आधार मानते हुए सर्वे किया। इसके बाद इन शहरांे में कंपनी के एक्सक्लूसिव स्टोर खोलने का फैसला लिया गया।
उन्हांेने बताया कि मेट्रो और छोेटे शहरों के लोगों की रूचि में कोई खास अंतर नहीं है। दोनांे ही अपनी पसंद को ही ज्यादा महत्व देते हैंं।
उन्हांेने कहा कि पिछले तीन सालों में कंपनी के एक्सक्लूसिव स्टोरों ने 4,500 और 5,000 करोड़ रूपए का कारोबार किया है। इसमंे 20% की वृ(ि हुई है। चैथी व पांचवीं श्रेणी के शहरों में 800 करोड़ रूपए का ही कारोबार हुआ है। कंपनी करीब 50 रिटेल शॅाप को खुद चलाती है और शेष को फ्रेंचाइजियों को दे रखे हैं। उन्हांेने कहा कि कंपनी जालना, लातूर, पोरबंदर, नादेड़, बारडोली और बारामती में अपने नये स्टोर खोलेगी। इन स्टोरांे के माध्यम से कपड़ों की बिक्री 40% बढ़ने की आशा है।
पिछले ढ़ाई सालों में इन एक्सक्लूसिव स्टोरांे के माध्यम से करीब 40% बिक्री कपड़ों की हुई थी जबकि इस साल यह बढ़कर 45% हो गई है। उन्होंने कहा है कि बिक्री में वृ(ि कंपनी के कैम्पेन द्वारा भी हुई है। रेमंड्स का लक्ष्य 500 और रिटेल शाॅप खोलने का है जिन्हें अगले तीन सालांे में पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा कंपनी कुछ नये शहरों में भी अपने रिटेल शाॅप खोलने के बारे में भी विचार कर रही है। छोटे शहरों में शोरूम खोलने में सबसे बड़ी समस्या यह है कि प्रमुख बाजार एक गली में ही स्थित होते हैं। ऐसी जगह पर हम अपने शोरूम नहीं खोेल सकते हैं क्योंकि हमें कम से कम 16 फीट गुना 18 फीट का स्थान अपने शोरूम खोलने के लिए चाहिये।
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