नए प्रोडक्ट्स की चाह पैदा करें
|
|
|
एक बार किसी मार्केटिंग गुरू से यह पूछा गया कि एक कंपनी में मार्केटिंग वालों का क्या काम होता है। उसने थोड़ा सोचकर कहा कि ‘द ड्यूटी आॅफ अ मार्केटिंग मैन इज टू मेक कस्टमर्स अनहैप्पी विद वाट दे हैव’ अर्थात् एक मार्केटिंग वाले का मुख्य काम यह है कि ग्राहक के पास जो भी प्राॅडक्ट्स हैं, उनके प्रति असन्तुष्टता का भाव उनके मन में भर दें और साथ ही नये प्राॅडक्ट्स की उनकेे मन में अनियंत्रित चाह भर दें।
उदाहरण के लिए 20 वीं शताब्दी के बीच में कई इलेक्ट्राॅॅनिक कंपनियों ने एक साथ श्वेत-श्याम टी.वी. मार्केट में उतार कर ग्राहकों को समझाया कि टी.वी. के बिना उनकी जिंदगी व्यर्थ है। एक रेडियो के सहारे जिंदगी नहीं निकाली जा सकती है। लोग टी.वी. के दिवाने हो गए। पर्याप्त इनकम नहीं होने के बावजूद लोगों ने अपना पेट काटकर घर के लिए टी.वी. खरीदा और जिंदगी मेंे खुशियों की बरसात की। अभी वो ब्लेक एण्ड व्हाइट टी.वी. के सामने खुशियां समेट रहे थे कि कंपनियों ने कलर टी.वी. बाजार में उतार दिए। अब जो टी.वी. ग्राहकों को खुशियां प्रदान कर रहा था, उसमें उनको निराशा का सागर नजर आने लगा। ग्राहकों ने कठिन श्रम करके किसी तरह पैसे का जुगाड़ किया और कलर टी.वी. घर लाए ताकि वे अपने परिवार के लिए खुशियों का अम्बार लगा दें, तभी टी.वी. के नये माॅडल और उन्नत फीचरों ने मार्केट को रौंद डाला। कई तरह के फ्लेट टी.वी., एलसीडी, एचडी टी.वी. आदि ने बेहद सुंदर विज्ञापनों के माध्यम से ग्राहकों के दिलों पर एकाधिकार जमा लिया। अब ग्राहक यह सोचने को मजबूर हो गया कि ‘चलो अपने लिए न सही, लेकिन लड़के-लड़कियों की शादी मेें ही इस तरह के नए टी.वी. लिए-दिए जा सकते हैं।’
अभी इससे वह संभल भी नहीं पाया था कि इस तरह की टेक्नोलाॅजी मार्केट में उतरी कि ग्राहक के पास कैमरा कंट्रोल आ गया। अर्थात वह टी.वी. पर अपने मन चाहे एंगल से कोई इमेज या प्रोग्राम देख सकता है। भविष्य में यह भी सम्भव है कि बिना फ्रेम के थ्री डाइमैन्शनल टी.वी. बाजार में आ जाएं। अभी ग्राहक पूरी निराशा से उभरा ही नहीं था कि कितनी कंप्यूटर कंपनियां एवं मोबाइल कंपनियों ने टी.वी. टेक्नोलाॅजी का समावेश अपने प्राॅडक्ट्स में कर दिया। अब तो शायद ग्राहक यही सोच रहा होगा कि वह अपनी निराशा को अगले जन्म में ही खुशियों में बदल सकता है।
मंत्रः आप चाहते हंै कि कंपनी की बिक्री होती रहे, तो ग्राहकों में नए प्राॅडक्ट्स के लिए चाहत पैदा करो।
|
|
 
 
 
|