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कई इटालियन ब्राण्ड्स देश में प्रवेश को आतुर

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नई दिल्ली/ कई इटालियन फैशन ब्राण्ड्स देश में प्रवेश करने का विचार कर रहे हैं। भारत में लग्जरी रिटेल बाजार जिस गति से विकसित हो रहा है, उसे देखते हुए विदेशी ब्रांण्ड्स की रूचि बढ़ती जा रही है। दिल्ली आधारित मार्केटिंग फर्म लग्जरी कनेक्ट के अनुसार इटालियन फैशन हाउसेज मोशचीनो, एल्बर्टा फरेट्टी, पाॅलिनी, गटिनाॅनी, बाॅयब्लास, स्काॅर्पियन बे ने एंट्री स्ट्रेट जी और पार्टनर रिसर्च आपरेशंस समझौते पर हस्ताक्षर किए हंै। लग्जरी कनेक्ट इन ब्राण्ड ब्राण्ड्स के लिए सहयोगी की तलाश करेगी। उद्योग जानकारों के अनुसार भारत का लग्जरी बाजार वर्ष 2015 तक 14.73 बिलियन डाॅलर तक पहुंच जाने की सम्भवना है चालु वर्ष में यह करीब 8.21 बिलियन डाॅलर का रहेगा। विकास का कारण यह है कि देश का लग्जरी बाजार बढ़ रहा है। ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ रही है। जो लग्जरी खरीद करते हैं। देश में पहले ही गुकी, सैलावाटोर फेरागामो, वरसाचे, अरमानी, अरमेनेगिल्डो जेगना, टोड्स, बोगी मिलानों जैसे दिग्गज इटालियन ब्राण्ड्स मौजूद है। अब प्रदा ब्राण्ड भी प्रवेश की तैयारी कर रहा है। भारत ने हाल ही में सिंगल ब्र्राण्ड रिटेल में सौ फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी दी है। मल्टीब्राण्ड रिटेल में 51 प्रतिशत विदेशी निवेश को मंजूरी दी है, फिर भी लग्जरी ब्राण्ड देशी सहयोगी के साथ आने को प्राथमिकता दे रहे हैं। इससे संचालन में सुविधा हो जाती है। घरेलू सहयोगी भारतीय बाजार से वाकिफ है इसलिए कारोबार में मदद मिलती है। रिलायंस ब्राण्ड्स के मुख्य कार्यकारी दर्शन मेहता के अनुसार वे अपने पोर्टफोलियो में नए ब्राण्ड्स जोड़ रहे हैं। अभी देश में 50 नए ब्राण्ड्स के जुड़ने का स्कोप है। इसलिए भारतीय उपभोक्ताओं के पास विकल्पों की भरमार रहने वाली है जो उपभोक्ता के नजरिए से बेहतर है।

                 

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