Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
कैसे बनें सभी के बीच में सबसे प्‍यारा और सकारात्‍मक
कैसे बनें सभी के बीच में सबसे प्‍यारा और सकारात्‍मक
अगर आप पॉजिटिव एटीट्यूड रखते है तो जल्‍दी ही लोगों के दिल में जगह बना लेते है और उनके लिए खास हो जाते है। सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखने के लिए विश्‍वास के अलावा अन्‍य बातें भी बहुत जरूरी होती हैं, हर बात को अलग एंगल से समझना जरूरी होता है, लोगों की बात पर विचार करना और उनकी सलाह को सुनना, आदि किसी भी इंसान की पर्सनालिटी को पॉजिटिव बना देता है।
इसके अलावा कई और बातें हैं जिनसे लोग, दूसरों के बीच फेमस हो जाते हैं और उनका दिल जीतने में कामयाब हो जाते है। सबसे पहले लोगों का मजाकिया और खुश दिल होना, किसी भी इंसान का मजाकिया और खुश दिल उसे दूसरों के करीब लाने में हमेशा कामयाब हो जाता है। डाउन टू अर्थ लोग हमेशा पसंद किए जाते है और जिन लोगों में उम्‍मीद जगाने की आदत होती है उन्‍हे किसी का दिल जीतना ही नहीं पड़ता, वो खुद-ब-खुद उस क्राउड में छा जाते है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं जिनसे आप किसी भी व्‍यक्ति के लिए प्‍यारे और सकारात्‍मक व्‍यक्ति बन सकते है, तो पढि़ए इन खास प्‍वांइट को :
सभी के लिए प्‍यारा और सकारात्‍मक बनने के 10 टिप्‍स
इच्‍छा रखिए
अगर आप वाकई में चाहते है कि आप पॉजिटव पर्सन बने, तो सबसे पहले आपको इच्‍छा रखनी होगी कि यस आपको पॉजिटिव रहना है। सकारात्‍मक बनने का यह सबसे बड़ा फंडा है कि इसके लिए आपको खुद आश्‍वस्‍त होना पड़ेगा और भरोसा रखना होगा कि इससे आपकी जिन्‍दगी की गुणवत्‍ता में सुधार होगा।
जैसे हैं वैसे रहें
संत बनने की कोशिश न करें। दिखावा आपको हमेशा गर्त में धकेलता है। पॉजिटिव बनने का मतलब यह नहीं होता है कि आपने कभी नकारात्‍मक स्थिति को देखा ही नहीं या आप पर उसका प्रभाव ही नहीं पड़ा। ऐसा नहीं है कि आपके ऊपर उन बातों का कोई प्रभाव नहीं पड़ा क्‍योंकि आप पॉजिटिव है... कतई नहीं। आम इंसान को दिक्‍कत होगी अगर परिस्थितियां उसके विरूद्ध हैं लेकिन उससे लड़कर निकलने वाले को वाकई में पॉजिटिव पर्सन कहते है। असफलताओं से घबराएं नहीं और अपनी अपेक्षाओं पर खरा न उतरने पर निराश न हों।
प्रयोग करें
हर बात को ध्‍यान से सुनें। अपनी हर दिन की जिंदगी को देखिए और परखिए कि आपने उन्‍हे कैसे मैनेज किया, उन्‍हे साथ खुद को कैसे एडजेस्‍ट किया और हर काम सकारात्‍मक तरीके से किया। ऐसा करने से आपको खुद समझ में आएगा कि आप और क्‍या बेहतर करें कि आपकी जिन्‍दगी में ज्‍यादा से ज्‍यादा सकारात्‍मकता आए। हमेशा उन कामों को करने की कोशिश करें, जो आपके समय की ज्‍यादा खपत न करें और आपको उनसे सीखने को मिले। याद रखिए, दूसरों पर रखना और उन्‍हे यकीन दिलाना कि आप उन पर भरोसा करते है, यह भी आपकी असलियत को दर्शाता है।
बात करने का ढंग और बॉडी लैंग्‍वेज
अपनी दैनिक जीवन की भाषा में सकारात्‍मक शब्‍दों का ज्‍यादा से इस्‍तेमाल करें और अपनी बॉडी लैंग्‍वेज पर ध्‍यान दें। अगर आपके दोस्‍त या परिवारीजन किसी खास आदत या हरकत को करने से मना करते हैं तो ध्‍यान से सोचें, समझे और उसे बदलने की कोशिश करें। वैसे पॉजिटिव होने के लिए यह भी बेहद जरूरी है कि आप ग्रुप, गैंग या दोस्‍तों की मंडली आदि भी मस्‍त और सकारात्‍मक हो, वरना आप कितने भी पॉजिटव होने की कोशिश करें, आपको दिक्‍कत ही होगी। इसलिए खुश माहौल करने वाला ग्रुप रखें।
लोगों से अलग मत रहो
बेकार और चिंताग्रस्‍त मत रहो। कुछ पॉजिटिव काम करो, दूसरों के साथ वक्‍त बिताओ, लोगों से अलग मत रहो। एक - दूसरे को चुटकले सुनाओ, मजेदार किस्‍सों को सुनाओ, स्‍पोर्ट्स एक्‍टीविटी में हिस्‍सा लो, शाम के काम के बाद सैर पर जाओ, अपने पार्टनर के साथ हेल्‍दी सेक्‍स रिलेशन रखो। इन सभी को करने के बाद आप खुद में नयापन महसूस करेंगे।
बेवजह की चिंता न करें
हर दिन चुनौती भरा होता है, हर दिन कोई न कोई नई मुश्किल होती है, इन सभी से जूझने के लिए हर वक्‍त तैयार रहें, हौसला रखें। उदाहरण के लिए : आप हर दिन ऑफिस जाते समय अपनी कार की पार्किंग को लेकर परेशान रहते है, लेकिन अगर आप सोच लें कि ये होना ही है, सभी को ऑफिस आना है तो ऐसी दिक्‍कतें आएगी, तो शायद आप कूल रह सकें। अपने आसपास की चीजों को समझें और कुछ हद तक उनके साथ एडजेस्‍ट करने की कोशिश करें, तो शायद आपका नेचर पॉजिटिव हो सके। योगा सीखें
आप हर दिन प्राणायाम करें और ध्‍यान लगाएं। इससे आप खुश ही नहीं रहेंगे बल्कि आपके अंदर ऊर्जा का संचार होगा और आपको नयापन फील होगा। योगा करने के लिए आपको कोई दिक्‍कत नहीं, जब समय हो आप तभी योगा करने लगें। योगा करने से आपकी तंत्रिकाओं को आराम मिलेगा, दिमाग को शांति मिलेगी, मन खुश रहेगा और आपके गुस्‍से में कमी होगी।
धन्‍यवाद कहना सीखें
आप आज तक जिस मुकाम पर पहुंचे, उसके लिए अपने दोस्‍तों, अपने परिवार, गुरूओं को थैंक्‍यू कहना न भूलें। अपनी किसी भी सफलता का श्रेय देने से आप छोटे नहीं हो जाएंगे, लेकिन इससे आपका बड़प्‍पन नजर आएगा, आपके विचारों की गम्‍भीरता नजर आएगी, इससे आप विनम्र बनेंगे और विनम्र व्‍यक्ति कभी निंदा का कारण नहीं बनता, हमेशा सभी का प्‍यारा होता है।
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात .....
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
लड़कियों के ..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात लड़कियों के .....
होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई
..... होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई .....
मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज..... मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज.....
बाजरा के आटे का हलवा  Millet Flour Halwa - Bajra n..... बाजरा के आटे का हलवा Millet Flour Halwa - Bajra n.....
कैंसर से अब डरना नहीं, लड़ना है..... कैंसर से अब डरना नहीं, लड़ना है.....
Tips to shop for perfect wedding lingerie..... Tips to shop for perfect wedding lingerie.....
शाही मटर पनीर रेसिपी..... शाही मटर पनीर रेसिपी.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design