Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
सावधान! कहीं आपको आनलाइन शॉपिंग की लत तो नहीं लग गई
सावधान! कहीं आपको आनलाइन शॉपिंग की लत तो नहीं लग गई
ज्यादातर लोग सुविधा को ध्यान में रखते हुए आनलाइन शापिंग करते हैं। पर कई बार हम आनलाइन शापिंग के आदी हो जाते हैं या हमें इसकी लत लग जाती है। ऐसे लोगों को शॉपाहालिक्स कहते हैं और ये कभी भी इस बात को नहीं स्वीकारते हैं कि उन्हें आनलाइन शॉपिंग की लत है। या कई बार तो वह इस बात का भी एहसास नहीं कर पाते कि वह गैरजरूरी चीजों की आनलाइन शापिंग कर अपना समय और पैसा दोनों बरबाद कर रहे हैं।
क्या आपका कूड़ादान कार्डबोर्ड के बक्सों से भरा हुआ है? या फिर आपको सामान्य से ज्यादा प्रोमोशनल ईमेल आ रहे हैं? अगर ऐसा है तो आनलाइन शॉपिंग आपकी कमजोरी है। आप इस लिस्ट को एक बार जरूर पढ़े और पता लगाएं कि कहीं आपको भी आनलाइन शॉपिंग में पैसा और समय बरबाद करने की लत तो नहीं लग गई है।
1. संतुष्ट न होना: आप किसी चीज का आर्डर करते और जब आपका सामान घर पर आ जाता है तो आपको खुशी होती है। पर अगर आप हर बार इस बात को लेकर दुखी होते हैं कि आपने सामान के बारे में जैसा सोचा था यह वैसा बिल्कुल नहीं है, तो समझ लें कि आपको आनलाइन शॉपिंग की लत लग गई है।
2. हेमाशा आनलाइन चेक करना: क्या आप हर रोज आनलाइन यह चेक करते हैं कि कहां क्या नया है या कहां सेल चल रही है, तो इस बात की पूरी संभावना है​ कि आपको आनलाइन शॉपिंग की लत लग गई है।
3. एक ही चीज का दो बार आर्डर करना: थोड़ा याद करने की कोशिश करें कि क्या कभी आपने एक ही चीज को अनजाने में दो बार खरीदा है। यह आपके आनलाइन शॉपिंग के आदी होने की अहम निशानी है। इससे यह साबित होता है कि आपने बिना जरूरत के ही उसका आर्डर दे दिया।
4. ढेर सारे प्रोमोशनल ईमेल: क्या आपको बड़ी संख्या में प्रोमोशनल ईमेल आते हैं? अगर हां, तो आप इस बात पर विचार कर लें कि कहीं आपको आनलाइन शॉपिंग की लत तो नहीं। ढेरों प्रोमोशनल ईमेल का मतलब है कि आप कई सेल्स साइट पर रजिस्टर हो चुके हैं।
5. क्या सेल्स के बारे में सुनकर आपकी धड़कनें बढ़ जाती हैं: क्या कभी आपके साथ ऐसा होता है कि किसी प्रोमोशनल ईमेल में सेल्स के बारे में सुनकर आपकी धड़कनें बढ़ जाती हैं। अगर हां, तो आपको आनलाइन शॉपिंग की लत है।
6. क्या आपको अकसर प्रोमोशन लेटर्स आते हैं: अगर आप बहुत ज्यादा आनलाइन शॉपिंग करेंगे तो पोस्ट आफिस वर्कर के पास भी आपका नाम सबसे उपर होगा। इससे यह साफ जाहिर होता है कि आपको आनलाइन शॉपिंग का जुनून है।
7. अनावश्यक रीमाइंडर: अगर आप यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि आपको आनलाइन शॉपिंग की लत है या नहीं, तो अपना ईमेल इनबॉक्स चेक करें। अगर यहां आपको कुछ ऐसे आर्डर के बारे में जानकारी मिले जिसे आप भूल गए हैं तो यह मान लें कि आपको आनलाइन शॉपिंग की लत है।
8. काम पर न जाना: कहीं ऐसा तो नहीं कि आपने आखिरी सप्ताह जो आर्डर किया था उसे रिसीव करने के लिए आफिस नहीं जा रहे हैं या फिर घर से ही काम कर रहे हैं। अगर ऐसा है तो यह इस बात का पुख्ता प्रमाण है कि आपको आनलाइन शॉपिंग की लत है।
9. अपना कूड़दान चेक करें: अगर आप वास्तव में आनलाइन शॉपिंग के आदी हैं तो आपका कूड़ादान हमेशा बड़े—बड़े कार्डबोर्ड बॉक्स से भरा रहेगा। यह इस बात का संकेत है कि आपको अपने आनलइन शॉपिंग की आदत पर फिर से विचार करना चाहिए।
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात .....
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
लड़कियों के ..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात लड़कियों के .....
होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई
..... होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई .....
मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज..... मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज.....
कान की सफाई के सबसे असरदार तरीके..... कान की सफाई के सबसे असरदार तरीके.....
Tips to shop for perfect wedding lingerie..... Tips to shop for perfect wedding lingerie.....
7 FOODS जो आपको एक्सरसाइज़ शुरू करने से पहले खाने ..... 7 FOODS जो आपको एक्सरसाइज़ शुरू करने से पहले खाने .....
Choosing the perfect Institute..... Choosing the perfect Institute.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design