Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
ऑफिस में कैसे बोलना सीखें ना
ऑफिस में कैसे बोलना सीखें ना
ऑफिस में हर किसी का काम बंटा होता है, उन्‍हें उसी काम को करने की सैलरी भी दी जाती है। मगर यहां पर कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जो अपना काम दूसरे को-वर्कर को सौंप कर खुद आराम फरमाते हैं।
अगर आप ऐसे लोगों के जाल में हर वक्‍त फंस जाते हैं, जो आपसे अपना काम करवाते हैं, तो उन्‍हें सीधा ना बोलना सीख जाइये। ना बोलना थोड़ा सा कठिन होता है, अगर वो को वर्कर आपका बॉस या आपका खास मित्र हुआ तो। पर अगर आपका बॉस आपका निजी समय खा रहा है, तो आपको ना बोलना सीखना ही होगा। यहां पर कुछ टिप्‍स हैं, जो आपको साफ-साफ ना बोलना सीखाने में मदद करेगें।
ऑफिस में कैसे बोलना सीखें ना
1. अपनी प्राथमिकताओं से जुडे रहें- अगर आपका को वर्कर आपसे कुछ काम करने के लिये बोले और आप पहले से ही किसी काम में उलझे हुए हैं, तो उसे साफ मना कर दें। बेकार का सिर दर्द लेने से बचें और खुद के काम को प्राथमिकता ज्‍यादा दें।
2. हां बोलने के जाल में ना फसें- हमेशा अच्‍छा बने रहने की कोशिश ना करें। कभी कभार लोग अपना काम दूसरों पर लाद कर चलता बनते हैं। अगर आप ने उनके हिस्‍से का काम अपने सिर पर लेना शुरु कर दिया तो, वह ऐसा रोज रोज करने लगेगें, इसलिये कभी भूल कर भी इन लोगों को हां ना बोलें।
3. खुद के लिये खड़ा होना सीखें- अगर काम ज्‍यादा जरुरी ना हो तो, उसे तुरंत ही ना बोल दें। बदलते हुए जमाने के हिसाब से कर्मचारियों पर काम का प्रेशर ज्‍यादा बढ़ने लगा है तो ऐसे में ज्‍यादा लोड लेने से बचें।
ऑफिस में हर किसी का काम बंटा होता है, उन्‍हें उसी काम को करने की सैलरी भी दी जाती है। मगर यहां पर कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जो अपना काम दूसरे को-वर्कर को सौंप कर खुद आराम फरमाते हैं। अगर आप ऐसे लोगों के जाल में हर वक्‍त फंस जाते हैं, जो आपसे अपना काम करवाते हैं, तो उन्‍हें सीधा ना बोलना सीख जाइये। ना बोलना थोड़ा सा कठिन होता है, अगर वो को वर्कर आपका बॉस या आपका खास मित्र हुआ तो। पर अगर आपका बॉस आपका निजी समय खा रहा है, तो आपको ना बोलना सीखना ही होगा।
यहां पर कुछ टिप्‍स हैं, जो आपको साफ-साफ ना बोलना सीखाने में मदद करेगें।

1. अपनी प्राथमिकताओं से जुडे रहें- अगर आपका को वर्कर आपसे कुछ काम करने के लिये बोले और आप पहले से ही किसी काम में उलझे हुए हैं, तो उसे साफ मना कर दें। बेकार का सिर दर्द लेने से बचें और खुद के काम को प्राथमिकता ज्‍यादा दें।
2. हां बोलने के जाल में ना फसें- हमेशा अच्‍छा बने रहने की कोशिश ना करें। कभी कभार लोग अपना काम दूसरों पर लाद कर चलता बनते हैं। अगर आप ने उनके हिस्‍से का काम अपने सिर पर लेना शुरु कर दिया तो, वह ऐसा रोज रोज करने लगेगें, इसलिये कभी भूल कर भी इन लोगों को हां ना बोलें।
3. खुद के लिये खड़ा होना सीखें- अगर काम ज्‍यादा जरुरी ना हो तो, उसे तुरंत ही ना बोल दें। बदलते हुए जमाने के हिसाब से कर्मचारियों पर काम का प्रेशर ज्‍यादा बढ़ने लगा है तो ऐसे में ज्‍यादा लोड लेने से बचें। अत्‍यधिक दबाव में कैसे रखें खुद को शांत?
4. खुद की डेडलाइन सीमित करें- अगर आपको कोई काम दे, तो उसे बता दें कि आपके पास अभी बहुत ज्‍यादा काम बचा हुआ है, जिसे इस सीमित डेड लाइन के अदंर पूरा करना है। आपको उन्‍हें बस सॉरी बोलने की आवश्‍यकता है।
5. वास्तविक मित्रों को पहचानिये- ऐसा नहीं है कि ऑफिस में मित्र नहीं बनते। आपको आंख खोल कर देखना होगा कि आपका कौन सा पक्‍का मित्र है , जो काम करने में आपकी सहायता करता है। आपको ना बोलने में और भी आसानी होगी जब आपके पास एक सच्‍चा साथी
ये टिप्स दिलाएंगे इंटरव्यू में सक्सेज
..... ये टिप्स दिलाएंगे इंटरव्यू में सक्सेज .....
प्रोफैसर ने ढूंढा चौक की धूल से निपटने का तरीका..... प्रोफैसर ने ढूंढा चौक की धूल से निपटने का तरीका.....
मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्य..... मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्य.....
आखिर क्यों आइंस्टीन के दिमाग के 200 टुकड़े कर दिए ग..... आखिर क्यों आइंस्टीन के दिमाग के 200 टुकड़े कर दिए ग.....
Step out in style on Valentine's Day..... Step out in style on Valentine's Day.....
जानिए लौंग के 10 बेजोड़ गुण..... जानिए लौंग के 10 बेजोड़ गुण.....
घर को आरामदायक और सहज बनाने के 5 स्टेप..... घर को आरामदायक और सहज बनाने के 5 स्टेप.....
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
लड़कियों के ..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात लड़कियों के .....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design