Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
खुश रहने वाले लोग कभी नहीं करते ये गलतियां
खुश रहने वाले लोग कभी नहीं करते ये गलतियां
खुशी एक ऐसी वस्तु है जो आपकी परिस्थितियों के बावजूद आपको मिल सकती है।आपको खुश होने के लिए किसी कारण की आवश्यकता नहीं है सिर्फ खुश रहें। हालाँकि कुछ लोगों को यह सीखने की आवश्यकता होती है कि खुश कैसे रहा जाए, और यह आप पर निर्भर करता है कि आप खुश होने के लिए क्या चाहते हैं, कुछ लोग अपने परिवार के साथ खुश होते हैं जबकि कुछ लोगों को एक अच्छी किताब और चॉकलेट भी खुश कर सकती है।
यहाँ कुछ ऐसी चीज़ें बताई गई हैं जो खुश रहने वाले लोग कभी नहीं करते। यदि आप भी इन चीज़ों को टालें तो आप भी हमेशा खुश रह सकते हैं।
अगर आपको जिंदगी भर खुश रहना है तो ना करें ये चीजें
1. वे कभी भी समस्याओं से बचने की कोशिश नहीं करते
समस्याओं को टालकर उन्हें सुलझाया नहीं जा सकता। कभी कभी समस्याओं के सामने खड़े रहकर उनका सामना करना कठिन होता है। परंतु यदि आप अपने आप को एकत्र करें और समस्या का समाधान ढूँढने का प्रयत्न करें तो आप देखेंगे कि समस्या का समाधान उतना कठिन नहीं है जितना आप समझ रहे थे। अपनी समस्या का प्रभावी समाधान ढूँढने का प्रयत्न करें और आप देखेंगे कि समस्या हवा में गायब हो जायेगी।
2. वे कभी दूसरों के मामले में दखल नहीं देते
जब आप दूसरों का विचार किये बिना कुछ करते हैं तो आप मुक्त और संतुष्ट महसूस करते हैं। परंतु यदि आप स्वयं की तुलना दूसरों से करेंगे तो आपको अपनी खुशी पर दाग नज़र आएंगे। तो अच्छा होगा कि आप अपने काम से काम रखें और वे चीज़ें करें जिससे आपको खुशी मिलती है।
3. वे दूसरों को अपनी खुशी का केंद्र नहीं बनने देते
क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि आपको खुश रहने के लिए दूसरों से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है? आपकी खुशी सिर्फ आपकी अपनी है तथा दूसरों के राय के बावजूद आप खुश हो सकते हैं।
4. वे कभी भी नकारात्मक लोगों के साथ नहीं रहते
यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप नकारात्मक वातावरण में न रहें परंतु कभी कभी ऐसा नहीं हो पाता। हो सकता है कि जहाँ आप काम करते हों वहां ऐसा वातावरण हो और पैसे के कारण आप वह काम नहीं छोड़ सकते हों। परंतु कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें आप बदल सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि नकारात्मक वातावरण आप पर प्रभाव न डाले तो आप स्वयं इसे प्रभावित करें।
5. वे माफ़ करने और भूल जाने में विश्वास रखते हैं
अपने असंतोष को दूर करें। हम में से सभी को कभी न कभी किसी न किसी बात का बुरा लगता है परंतु यदि आप भूलने और माफ़ करने में असमर्थ हैं तो अपकार के इस बोझ के कारण एक दिन आपकी पीठ टूट जायेगी। आपको यह प्रयत्न करना चाहिए कि आपका भूतकाल आपको प्रभावित न करे। आप देखेंगे कि जब आप माफ़ करना सीख जायेंगे तो आप कितना अच्छा महसूस करेंगे। अपने भूतकाल को भूल जाएँ। 6. वे बातों को व्यक्तिगत तौर पर नहीं लेते
कुछ लोग आलोचना बर्दाश्त नहीं कर सकते, वे इसे व्यक्तिगत तौर पर ले लेते हैं। इस बात से कोई प्रभाव नहीं पड़ता कि आपकी आलोचना की जा रही है या प्रशंसा की जा रही है। लोग जो कहते हैं उसे ध्यान से सुनें, उसे व्यक्तिगत तौर पर न लें और आप देखेंगे कि आप इस जानकारी का उपयोग अपने अच्छे के लिए करने लगेंगे। इसका उपयोग प्रतिक्रिया के रूप में करें!
7. वे कभी भी बदला नहीं लेते
खुश रहने वाले कभी भी बदला लेने का प्रयत्न नहीं करते, वे जानते हैं कि इससे उन्हें कोई खुशी नहीं मिलेगी। हो सकता है कि आपको किसी बात का बहुत बुरा लगे परंतु बदला लेने के अपराध के कारण अपने भविष्य को ख़राब न करें। माफ़ करके आगे बढ़ने में विश्वास रखें।
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात .....
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
लड़कियों के ..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात लड़कियों के .....
होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई
..... होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई .....
मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज..... मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज.....
वेलेंटाइन वीक : कौन सा डे किस दिन?
..... वेलेंटाइन वीक : कौन सा डे किस दिन? .....
रेड वाइन पीने वाली महिलाएं होती हैं ज्‍यादा सुंदर..... रेड वाइन पीने वाली महिलाएं होती हैं ज्‍यादा सुंदर.....
किस तरह के लड़के भाते हैं लड़कियों को..... किस तरह के लड़के भाते हैं लड़कियों को.....
वजन घटाने में मददगार होती है 5 प्रकार की चाय ..... वजन घटाने में मददगार होती है 5 प्रकार की चाय .....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design