Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
फ्री टाइम में करें ये चीजें
फ्री टाइम में करें ये चीजें
क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया कि आप अपना खाली समय किस तरह से​ बिताते हैं? क्या आप ऐसे समय को उपयोगी बनाने के लिए कोई मेहनत करते हैं? हम लोगों को अक्सर कहते हुए सुनते हैं कि फ्री टाइम क्या होता है? तो क्या इसका मतलब यह है​ कि वे हर समय काम करते रहते हैं? जब भी हमें फ्री टाइम मिलता है तो हम बचे हुए काम को खत्म करने के बारे में सोचते हैं और खुद को व्यस्त रखते हैं।
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपको वास्तव में रीलैक्स करने का समय नहीं मिलता है और आप ऐसा कुछ नहीं कर पाते हैं, जिसमें आपको आनंद मिलता हो। यह स्थिति बदल सकती है और आप अपने शिड्यूल से इतर फ्री टाइम का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आप में इच्छाशक्ति होनी चाहिए और आपको थोड़े मेहनत के लिए तैयार रहना चाहिए।
फ्री टाइम में करें ये चीजें
1. अपने काम—काज को आनंद में बदलें
आप अपने रोजमर्रा के काम को नजरअंदाज नहीं कर सकते। कुकिंग, गार्डनिंग और हाउसकीपिंग इन्हीं में से एक है। आप एक आसान काम यह कर सकते हैं कि आप इन काम-काज को आनंद में बदल सकते हैं। अपने फ्री टाइम में कुछ नई रेसीपी बनाने की कोशिश करें या सैप्लिंग लगाएं। आप चाहें तो ऐसे समय में घर के लिए कुछ पर्दे भी सिल सकते हैं। इससे आपका घर और लिविंग रूम न सिर्फ खूबसूरत दिखेगा बल्कि आपके फ्री टाइम का भी सही इस्तेमाल होगा। अपने घर को फिर से व्यवस्थित कर इसे नया लुक देने की कोशिश करें।
2. पेट केयर
अगर आप अपने फ्री टाइम में 10 चीजें करना चाहते हैं, तो पेट केयर उनमें से एक है। आपके पेट को भी इंसान की तरह ही आपका ध्यान और आपका साथ चाहिए होता है। उन्हें अपना समय दें। जब आप उन्हें कुछ समय देंगे तो आप पाएंगे कि उनमें किसी तरह का स्ट्रेसर नहीं आएगा। फ्री टाइम में करने के लिए सिर्फ 10 चीजें ही नहीं है। ऐसे अनेकों काम है जो आप फ्री टाइम में कर सकते हैं। पेट केयर उन्हीं में से एक है।
3. किताबें पढ़ना
फ्री टाइम में किताबें पढ़ना भी एक अच्छा विकल्प है। ऐसी किताब को पढ़ें जो आप लंबे समय से पढ़ना चाहते थे। अपने आईपैड या आईफोन में उलझे रहने से कहीं बेहतर होगा कि आप कोई किताब पढ़ें।
4. दोस्तों के साथ समय बिताएं
अगर आपके दोस्त हैं तो उन्हें भी कुछ समय देना जरूरी होता है। फ्री टाइम में अपने दोस्तों से भी मिल सकते हैं। उनके साथ कहीं सैर पर जाएं, कुछ समय और पैसा खर्च करें। चिंता की कोई बात नहीं है, आप पैसा फिर से कमा लेंगे।
5. आराम करें
अगर फ्री टाइम में आपका कुछ करने का मूड नहीं है तो एक नींद मार लें। यह भी फ्री टाइम में करने वाली 10 चीजों में से एक है।
6. चुपचाप बैठें
हो सकता है एक समय में आपको सिर्फ एक बार ही फ्री टाइम मिलता हो। आप इस समय में शांत होकर बैठ सकते हैं और इस बात का विश्लेषण कर सकते हैं कि आपकी जिंदगी में क्या हो रहा है।
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात .....
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
लड़कियों के ..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात लड़कियों के .....
होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई
..... होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई .....
मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज..... मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज.....
आपकी इस बात को पहली ही नज़र में नोटिस कर लेते हैं ..... आपकी इस बात को पहली ही नज़र में नोटिस कर लेते हैं .....
कैंसर से अब डरना नहीं, लड़ना है..... कैंसर से अब डरना नहीं, लड़ना है.....
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
घर को आरामदायक और सहज बनाने के 5 स्टेप..... घर को आरामदायक और सहज बनाने के 5 स्टेप.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design