Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
Choosing the perfect Institute
Choosing the perfect Institute
प्रॉपर रिसर्च कंपल्सरी

एग्जाम्स की प्रिपरेशन करा रहे सारे छोटे-बडे कोचिंग इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट बना लें। कोचिंग इंस्टीट्यूट्स की वेबसाइट पर जाएं, वहां पर फोन करके जितनी हो सके उतनी डिटेल्स लें या हो सके तो इंस्टीट्यूट जाकर पूरी इंफॉर्मेशन हासिल करें। प्रॉपर रिसर्च करेंगे, तभी जाकर आपको बेस्ट ऑप्शन्स मिलेंगे और आप उन ऑप्शन्स में से बेस्ट चुन सकेंगे।

कंपैरेटिव एनालिसिस

कोचिंग इंस्टीट्यूट्स का कंपैरेटिव एनालिसिस करें। किस कोचिंग इंस्टीट्यूट में ज्यादा फैसिलिटीज हैं, मसलन एक्स्ट्रा क्लासेज, वीकली टेस्ट, सेलेक्टेड स्टूडेंट्स से इंटरैक्शन आदि उसी का सलेक्शन करें।

मैक्सिमम कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में जाएं, वहां के काउंसलर से मिलें, स्टूडेंट्स से मिलें। पूरी जानकारी लीजिए कि फैकल्टी में कौन-कौन है ? उनका बैकग्राउंड क्या है ? यह भी पता करना जरूरी है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट में क्लासेज कैसे चलाई जाती हैं ? अगर नॉर्मल क्लास में किसी स्टूडेंट को कोई टॉपिक ठीक से समझ नहीं आ पाता है, तो उसके लिए एक्स्ट्रा क्लासेज की फैसिलिटी है या नहीं।

बनाएं अपने पैरामीटर्स

अच्छे कोचिंग इंस्टीट्यूट को चुनने के लिए कुछ पैरामीटर्स आपको अपनाने होंगे। उनकी कसौटी पर खुद को और कोचिंग इंस्टीट्यूट को परखना होगा। कुछ पैरामीटर्स पर कोई इंस्टीट्यूट बेहतर होगा, तो किसी पैरामीटर पर कोई और इंस्टीट्यूट। इसके बाद कोचिंग इंस्टीट्यूट चूज करेंगे, तो हमेशा फायदे में रहेंगे। रिजल्ट भी बेटर सामने आएगा।

इंस्टीट्यूट की परफॉर्र्मेस देखें

जिस कोचिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं, वहां जाकर यह भी देखें कि वहां के पुराने स्टूडेंट्स में से अब तक कितने स्टूडेंट्स का सेलेक्शन हुआ है। हो सके, तो जिन स्टूडेंट्स का सेलेक्शन हुआ है, उनसे भी मिल कर इंस्टीट्यूट की खूबियां पता करें। अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है, तो टेंशन की बात नहीं। अब बहुत से कोचिंग इंस्टीट्यूट स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स भी चलाते हैं। इसके बारे में एडमिशन लेने से पहले ही पूरी जानकारी ले लें।

टोल फ्री नंबर का उठाएं फायदा

तकरीबन हर बडे कोचिंग इंस्टीट्यूट का एक टोल फ्री नंबर होता है। यह नंबर इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर या एडवरटिजमेंट में आसानी से मिल जाएगा। इस नंबर पर कॉल करें और कोचिंग ही नहीं अपने फील्ड के बारे में भी पूरी इंफॉर्मेशन हासिल कर लें।

सक्सेस स्टूडेंट्स से लें एडवाइज

आपके फील्ड में जिन स्टूडेंट्स ने बेहतरीन सक्सेस पाई है, उनसे कोचिंग इंस्टीट्यूट्स के बारे में गाइडेंस लें। वे जिस कोचिंग की एडवाइस दें, उस पर गंभीरता से विचार करें। रिसर्च करें, खूबियों और खामियों को अच्छी तरह समझें। अपने फ्रेंड्स, सीनियर्स, टीचर्स और रिश्तेदारों के एक्सपीरियंस का भी फायदा उठाएं। वह भी इस मैटर में आपकी हेल्प कर सकते हैं।

स्टूडेंट्स इस बात को समझें कि अच्छा इंस्टीट्यूट आपका इंवेस्टमेंट है। बार-बार इंस्टीट्यूट चेंज करना पॉसिबिल नहीं होता। अच्छे से रिसर्च करें, तभी आप अपने बेस्ट इंस्टीट्यूट चुन पाएंगे। इन टिप्स को फॉलो करने के साथ-साथ आप ये भी ध्यान रखें कि आप कोचिंग इंस्टीट्यूट से क्या चाहते हैं ? आप एग्जाम में कैसे सक्सेस हो सकते हैं, यह सबसे ज्यादा आप पर निर्भर करता है।

ये टिप्स दिलाएंगे इंटरव्यू में सक्सेज
..... ये टिप्स दिलाएंगे इंटरव्यू में सक्सेज .....
प्रोफैसर ने ढूंढा चौक की धूल से निपटने का तरीका..... प्रोफैसर ने ढूंढा चौक की धूल से निपटने का तरीका.....
मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्य..... मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्य.....
आखिर क्यों आइंस्टीन के दिमाग के 200 टुकड़े कर दिए ग..... आखिर क्यों आइंस्टीन के दिमाग के 200 टुकड़े कर दिए ग.....
आखिर कौन से पेंचीदा सवाल पूछती हैं महिलाएं..... आखिर कौन से पेंचीदा सवाल पूछती हैं महिलाएं.....
ऐसे जानें अपने अरेंज मैरिज पार्टनर के बारे में..... ऐसे जानें अपने अरेंज मैरिज पार्टनर के बारे में.....
कश्मीरी पुलाव - Kashmiri Pulao Recipe ..... कश्मीरी पुलाव - Kashmiri Pulao Recipe .....
मसल्स बिल्डिंग के लिए जरूरी हैं ये विटामिन..... मसल्स बिल्डिंग के लिए जरूरी हैं ये विटामिन.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design