Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
क्‍या हंसना, लम्‍बे जीवन के लिए एक दवा है ?
क्‍या हंसना, लम्‍बे जीवन के लिए एक दवा है ?
आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि 'हंसना ही सबसे अच्‍छी दवा होती है। इसलिए हमेशा हंसना चाहिए।' वैसे यह बात सांइटफिकली भी प्रुफ हो चुकी है कि हंसने से स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है। यहीं कारण है कि डॉक्‍टर भी अपने मरीजों को हमेशा खुश रहने के लिए बोलते है। कई लोग इसी वजह से लॉफिंग थेरेपी की क्‍लास भी अटेंड करते है। इन क्‍लासेस में सभी लोग, जोर - जोर से हंसते है।
हंसने से जीवन लम्‍बा होता है। यह एक तथ्‍य है और इस पर अभी तक कई प्रकार के शोध भी हो चुके है। इसके अलावा भी हंसने के कई लाभ होते है, जो निम्‍म प्रकार है -
1. हंसने से दिमाग रिलैक्‍स रहता है : हंसी या मजाक करने से दिमाग रिलैक्‍स रहता है। तनाव और चिंता को दूर करने के लिए हंसना सबसे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है। कई बार तो हंसने से दर्द भी भूल जाते है। जब आप हंसते है जो शरीर में अच्‍छे हारमोन्‍स उत्‍पन्‍न होते है जो आपको अच्‍छा महसूस कराते है। यहीं कारण है कि लोग कॉमेडी शो या मूवी देखना पसंद करते है, इससे उन्‍हे रिलैक्‍स मिलता है।
2. हंसने से स्थिरता आती है : हंसने से मन को अच्‍छा लगता है जिससे स्थिरता आती है। हंसने से शरीर में सकारात्‍मक ऊर्जा उत्‍पन्‍न होती है और व्‍यक्ति मानसिक और शारीरिक रूप से स्‍ट्रांग हो जाता है। हंसने से आप सभी चिंताएं भूल जाते है और समस्‍याओं का हल आसानी से खोज लेते है।
3. हंसने से शांति मिलती है : जब आप किसी बात पर गुस्‍सा हों या किसी बात पर बहुत खीज आ रही हो, तो हंसे, खिलखिलाएं और अच्‍छे पलों को याद करें। हंसने से आपका तनाव और चिड़चिड़ाहट दूर होगी और बॉडी व मांइड रिलैक्‍स हो जाएगा। कई लोग, परेशान होने पर लॉफिंग थेरेपी करते है, इसमें किसी बात पर बहुत गुस्‍सा आने पर जोर - जोर से हंसा जाता है और स्‍ट्रेस आउट हुआ जाता है। ऐसा करना मजेदार होता है।
4. हंसना एक एक्‍सरसाइज है : डॉक्‍टर भी मानते है कि हंसने से शरीर की एक्‍सरसाइज होती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि हंसने के दौरान शरीर में ज्‍यादा मात्रा में ऑक्‍सीजन पहुंचती है और आसानी से सांस लेते है। शरीर में ज्‍यादा मात्रा में ऑक्‍सीजन पहुंचने से हार्ट पम्पिंग रेट बढ़ता है और ब्‍लड़ सर्कुलेशन भी अच्‍छी तरह होता है। इसीलिए, हर सुबह उठकर खुली हवा में हंसे या लॉफिंग थेरेपी करें। ये सामान्‍य सा वर्कआउट आपके शरीर को हमेशा फिट रखेगा।
5. हंसना, शरीर की इम्‍यूनिटी के लिए अच्‍छा होता है : हंसने के कई लाभों में एक लाभ यह भी शामिल है। हंसने से शरीर की इम्‍यूनिटी पॉवर स्‍ट्रांग होती है। हंसने से व्‍यक्ति, शारीरिक, मानसिक और भावनात्‍मक रूप से मजबूत हो जाता है। हंसने से शरीर की कैलोरी की खपत भी होती है और कई स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक हारमोन्‍स स्‍त्रावित होते है। कई रिसर्च से भी यह बात सामने आई है कि हंसने से ब्‍लड़ सुगर लेवल भी संतुलित रहता है। कुल मिलाकर हंसना, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होता है।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
...जब आप बनाएँ नया मकान ..... ...जब आप बनाएँ नया मकान .....
वेज कोल्हापुरी - Veg Kolhapuri Recipe 
..... वेज कोल्हापुरी - Veg Kolhapuri Recipe .....
वास्तु टिप्स के अनुसार लगाइये आईना..... वास्तु टिप्स के अनुसार लगाइये आईना.....
जॉब अच्‍छी न लगने के 5 लक्षण..... जॉब अच्‍छी न लगने के 5 लक्षण.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design