Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता
आजकल की भागमभाग जिन्‍दगी में लोग की दिनचर्या में इतना ज्‍यादा परिवर्तन आ गया है कि वे नाश्‍ता करना भी भूल जाते हैं या फिर उसे करने का समय नहीं मिलता है। इससे उनकी शारीरिक क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। क्‍या आपको प्रतिदिन सुबह नाश्‍ता करने के लाभ के बारे में पता हैं। अगर नहीं पता है तो बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल को पढ़ें:

8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद आप तरो-ताजा हो जाते हैं लेकिन आपके शरीर को ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है। ऐसे में आपका नाश्‍ता करना बहुत जरूरी हो जाता है। वो भी हेल्‍दी नाश्‍ता होना चाहिए। अगर आप जानना चाहते हैं कि प्रतिदिन नाश्‍ता करने के क्‍या फायदे होते हैं, तो इसे पढ़ें:

मेटाबोल्जिम के लिए:
अगर आप अपने दिन की शुरूआत हेल्‍दी फूड से करते हैं तो आपके शरीर का उपापचय यानि मेटाबोल्जिम अच्‍छा रहता है।

शुगर लेवल:
सुबह-सुबह नाश्‍ता करने से सुगर लेवल संतुलित ही रहता है। जो लोग डायबटीज से पीडित होते हैं उनके लिए नाश्‍ता करना बहुत जरूरी होता है, वरना उनका सुगर लेवल बढ़ सकता है।

ज्‍यादा खाने की आदत घटेगी:
जो लोग नाश्‍ता नहीं करते हैं उन्‍हे सारा दिन कमजोरी लगती रहती है और वे हर समय कुछ न कुछ खाते रहते हैं। इससे उनकी ऊटपटांग खाने की आदत बढ़ जाती है और वे कमजोर भी हो जाते हैं।

वजन घटाने में सहायक:
जो महिलांए वजन घटाने को आतुर रहती हैं उनके लिए नाश्‍ता करना बेहद आवश्‍यक होता है। नियमित रूप से नाश्‍ता करने से वजन घटाने में सहायता मिलती है।

ऊर्जा के लिए आवश्‍यक:
शरीर को पूरे दिन की ऊर्जा सुबह के नाश्‍ते से ही मिलती है। इसलिए जो नाश्‍ता नहीं करता है उसके शरीर को प्रॉपर ऊर्जा नहीं मिल पाती है।

एकाग्रता के लिए अच्‍छी:
आठ घंटे की नींद के बाद आपके दिमाग को रिलेक्‍स मिल जाता है और नाश्‍ता करने के बाद ऊर्जा मिल जाने से एकाग्रता भी अच्‍छी हो जाती है।

मूड के लिए भोजन:
अगर आपका मूड उखड़ा - उखड़ा रहता है तो आपकी नाश्‍ता न करने की आदत इसकी जिम्‍मेदार है। नाश्‍ता करें और फिर अपने मूड में आए पॉजीटिव चेंज को समझें।

मूड के लिए भोजन:
अगर आपका मूड उखड़ा - उखड़ा रहता है तो आपकी नाश्‍ता न करने की आदत इसकी जिम्‍मेदार है। नाश्‍ता करें और फिर अपने मूड में आए पॉजीटिव चेंज को समझें।

मोटापा घटाएं:
अगर आप नाश्‍ता नहीं करते है तो आप अपने शरीर को मोटा करने के लिए पूरी तरीके से जिम्‍मेदार हैं। नाश्‍ता न करने से मोटापा ज्‍यादा बढ़ता है।

दिल के लिए:
नाश्‍ता करना दिल के लिए भी सेहतमंद होता है। नाश्‍ता करने से ऊर्जा मिलती है, दिल दुरूस्‍त रहता है और आपको सारा दिन उल्‍टा-सीधा खाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। तो क्‍यूं न आज से ही नाश्‍ता हर दिन की कसम खा लें।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
द्रौपदी के बारे में दिलचस्प तथ्य जिनके बारे में को..... द्रौपदी के बारे में दिलचस्प तथ्य जिनके बारे में को.....
Step out in style on Valentine's Day..... Step out in style on Valentine's Day.....
महिलाओं द्वारा पुरुषों पर किए जाने वाले 10 अत्याचा..... महिलाओं द्वारा पुरुषों पर किए जाने वाले 10 अत्याचा.....
Top 15 Reasons why Education is Extremely Importan..... Top 15 Reasons why Education is Extremely Importan.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design