Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
ठंड में पुरुषों के बालों की देखभाल के उपाय
ठंड में पुरुषों के बालों की देखभाल के उपाय
ठंड का आपके बालों पर बहुत प्रभाव पड़ता है तथा आपको बहुत मुश्किल दौर से गुज़रना पड़ सकता है। ठंड के मौसम में बाल अस्त व्यस्त, कड़े हो जाते हैं तथा इस दौरान बालों की देखभाल करना बहुत कठिन हो जाता है। यदि बाल अस्त व्यस्त और कड़े हो जाते हैं तो बाल गिरने की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। यहाँ ठंड में पुरुषों के लिए बालों की देखभाल करने के कुछ तरीके बताए गए हैं जिससे बाल नरम रहते हैं तथा ठंड का बालों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। बाल हमारे शरीर का नाज़ुक हिस्सा हैं तथा तथा किसी भी मौसम का इस पर आसानी से प्रभाव पड़ सकता है।
अत: जब मौसम ख़राब हो तो बालों की देखभाल बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। आइये देखें कि पुरुष ठंड में अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं।
यहाँ ठंड में पुरुषों के बालों की देखभाल से संबंधित उपाय बताए गए हैं। पढ़ें.....

बालों को अक्सर धोएं
यदि आप अपना अधिकाँश समय ठंडी हवा में बिताते हैं तो दो दिन में एक बार अपने बाल अवश्य धोएं। यदि आप नियमित अंतराल में अपने बाल नहीं धोएंगे तो आपके बाल कड़े हो जायेंगे जिसके कारण बाल गिरने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
नियमित तौर पर बालों में तेल लगायें
ध्यान रहे कि दो दिन में एक बार अवश्य अपने बालों में तेल लगायें। तेल लगाने से बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं तथा इससे ठंड के दौरान बाल झड़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। तेल के कारण बालों की नमी बनी रहती है तथा बाल स्वस्थ रहते हैं और बढ़ते हैं।
कंडीशनिंग
पुरुषों के लिए ठंड के दौरान बालों की देखभाल के लिए एक अन्य उपाय यह है कि वे बालों को कंडीशन करें। इससे बालों का लचीलापन बना रहता है तथा बालों पर ठंड का कोई प्रभाव भी नहीं पड़ता। नहाने के बाद तुरंत टॉवेल का इस्तेमाल न करें। यह बालों की देखभाल के लिए एक महत्वपूर्ण सलाह है जो गर्मी के मौसम में भी उपयोगी है। यदि आप नहाने के तुरंत बाद टॉवेल का उपयोग करते हैं तो बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं जिसके कारण बाल गिर सकते हैं। ठंड में आपको अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने देना चाहिए।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
बियर पीने से होने वाले फायदे..... बियर पीने से होने वाले फायदे.....
How to choose the right eyeglasses..... How to choose the right eyeglasses.....
फ्री टाइम में करें ये चीजें..... फ्री टाइम में करें ये चीजें.....
स्वयं के लिए वक़्त निकालने के 7 कारण..... स्वयं के लिए वक़्त निकालने के 7 कारण.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design