Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
कैसे बढ़ाएं अपने आत्म सम्मान को
कैसे बढ़ाएं अपने आत्म सम्मान को
आत्म सम्मान मनोविज्ञान में प्रयुक्त होने वाला शब्द है जिसका इस्तेमाल व्यक्ति की समस्त भावनाओं को दर्शाने के लिए किया जाता है। यह अपने आपके प्रति एक दृढ नजरिया और दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है। आत्म सम्मान की भी विजय, निराशा, गर्व और शर्म आदि की तरह अपनी मान्यताएं और भावनाएं होती हैं। आपका आत्मसम्मान स्थिति के परिवर्तन के साथ जुड़े सामान्य उतार चढ़ाओं की तुलना में कहीं ज्यादा मौलिक है।
आत्मसम्मान की सही परख नहीं होने से आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ ख़राब हो सकती है। लेकिन इस स्थिति से बचने के लिए बहुत से तरीके हैं जिन्हे आप इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपके लिए लाएं हैं कुछ सुझाव जिनसे आप अपना आत्म विश्वास बढ़ा सकते हैं।
अपने आत्म सम्मान को बढ़ाने के तरीके
1. अपने व्यक्तित्व को ग्रूम करें - एक अच्छा स्नान, अच्छे परफ्यूम का इस्तेमाल और अच्छे बाल आपकी आत्म छवि और आत्म - विश्वास को बढ़ा सकते हैं। इस छोटी सी चीज से बहुत से लोगों का मूड बदल जाता है।
2. अच्छे कपडे पहने - अगर आप अच्छे कपड़े पहनते हैं तो आप अपने बारें में अच्छा महसूस करते हैं। ऐसा करने में आप अपने आपको सफल और प्रस्तुतीकरण में सहज महसूस करते हैं और दुनिया का मुकाबला करने के लिए तैयार रहते हैं।
3 . ज्ञान के साथ अपने आप को सशक्त बनायें - अपना घ्यान बढ़ाना आत्म विश्वास बढ़ाने की दिशा में एक विशेष पहल है। रिसर्च, यात्रा, पढ़ाई, नेटवर्किंग , अलग अलग तरह के लोगों से मिलना,किताबें और पत्रिकाएं पढ़ना ये सभी चीजें आपके ज्ञान को बढ़ाती हैं। यह आपकी क्षमता को बढ़ाती हैं और दुनिया का सामना करने के लिए आपमें आत्म विश्वास भर देती हैं।
4. सकारात्मक सोचो - नकारात्मक विचारों की जगह सकारात्मक विचार लाने से आपकी जिंदगी में एक बड़ा परिवर्तन हो सकता है। इसकी कोशिश जरूर करें।
5. स्वयंसेवी बनें - स्वयंसेवी बन्ने और दूसरों की सहायता करने से और अच्छा संदेश फैलाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। अप अपने बारें में तुरंत अच्छा महसूस करते हैं।
6. व्यायाम करें - व्यायाम करना अपने आपको मजबूत बनाने का अच्छा तरीका है। इससे आपको अच्छा महसूस होता है। तेजी से चलना, तैराकी, दौड़, योग ... ये सभी आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं, इससे आप अपने आपको ज्यादा हल्का और उत्सुक महसूस करेंगे।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
वास्तु टिप्स के अनुसार ये चीजे ना रखें अपने घर में..... वास्तु टिप्स के अनुसार ये चीजे ना रखें अपने घर में.....
गेहूं के आटे के लड्डू Atta Ladoo Recipe - Wheat Fl..... गेहूं के आटे के लड्डू Atta Ladoo Recipe - Wheat Fl.....
मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्य..... मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्य.....
अपने बच्‍चों पर नजर रखने के लिये पैरेंट्स भी आ गए ..... अपने बच्‍चों पर नजर रखने के लिये पैरेंट्स भी आ गए .....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design