Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
सर्दियों के लिए Diet Plan, जानें दिन में कितनी चपाती और पराठे खाएं
सर्दियों के लिए Diet Plan, जानें दिन में कितनी चपाती और पराठे खाएं
लाइफस्टाइल डेस्क: सर्दियों को आमतौर पर ठिठुरन, कंपकंपी, नजला, खांसी, जुकाम जैसे शब्दों से जोड़ा जाता है, लेकिन जो लोग खानपान के अलावा दूसरे जरूरी नियमों का पालन करते हैं, वे कहते हैं कि यह सर्दी थोड़े ही है, यह तो प्रकृति का यौवन है। आप भी प्रकृति की इस नेमत को लूटना चाहते हैं तो पहले अपने खानपान पर ध्यान दें। सर्दियों में कैसा हो आपका खानपान, एक्सपर्ट से बात करके हम आपको बता रहे हैं। सर्दियों का मौसम सेहत बनाने का होता है। इस समय डाइजेशन सिस्टम पूरी क्षमता से काम करता है। सभी हैवी डाइट लेना पसंद करते हैं। ड्राईफ्रूट्स और नट्स मेन्यू में शामिल किए जाते हैं। हैवी डाइट की शर्त है कि उसके साथ खूब कसरत की जाए।

हम जैसा भोजन करते हैं, उसका असर हमारे तन व मन दोनों पर होता है। मौसम के बदलते ही अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए हमें अपने भोजन में कुछ फेरबदल करने होते हैं।

लंच स्पेशल
दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, चपाती, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल, और गरमागरम सूप ले सकते हैं। लंच में हरी चटनी भोजन में मल्टीविटामिन्स की कमी को पूरा करती है।

डिलीशियस डिनर

सर्दियों में रात को आप जल्दी भोजन करने की आदत डालें। रात का भोजन आपके दोपहर के भोजन की अपेक्षा हल्का होना चाहिए। रात को भोजन में आप खिचड़ी या दलिया जैसी हल्की चीज़ें लें।
सोने से कम से कम 4 घंटे पहले भोजन करने से डाइजेशन अच्छे से होता है। रात को सोने से पहले हल्दी, खारेक या अदरक मिला एक गिलास गर्म दूध जरूर पिएं।

लंच और डिनर - कैलोरी प्रति आइटम (लगभग)

चपाती (बिना घी की) एक छोटी - 70
चपाती (बिना घी की) एक मीडियम - 85
पराठा एक मीडियम - 200
पूरी एक मीडियम - 125
भठूरा एक मीडियम - 175
आलू पराठा एक मीडियम - 225
प्लेन राइस एक कटोरी - 20
शाही पनीर एक प्लेट - 300
मटर-पनीर एक प्लेट - 280
सलाद एक प्लेट मीडियम - 200
पुलाव (फ्राइड राइस) एक कटोरी - 175
सर्दियों में सामान्य डाइट
1-सर्दियों में हमें ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है, इसलिए ऐसी चीजें खानी चाहिए, जो शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ हमारे इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखें।
2-इस मौसम में प्रोटीन व फाइबर से भरपूर डाइट लेनी चाहिए।
3-प्रोटीनयुक्त खाना जैसे बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता शरीर को देर तक गर्म रखते हैं। दिन में कुल मिलाकर 7-8 गिरी ले सकते हैं। बादाम बिना भिगोए खाएं। इन्हें लेने के बाद ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती और संतुष्टि का अहसास होता है। इससे सर्दियों में मोटापे से बचेंगे। दालें भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं।
4-खाने में फल और सब्जियों की मात्रा ज्यादा हो। गाजर, मूली, टमाटर जैसी सब्जियां लेनी चाहिए जिनमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
5- ग्रीन, येलो, रेड और पर्पल कलर के फल भी एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं। विटामिन ए और विटामिन सी भी इनमें खूब होता है।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
Shop Online vs In store..... Shop Online vs In store.....
शाही मटर पनीर रेसिपी..... शाही मटर पनीर रेसिपी.....
यही है परवरिश का सही तरीका..... यही है परवरिश का सही तरीका.....
चश्‍मा लगाने वाली लड़कियों के लिये आई मेकअप टिप्‍स..... चश्‍मा लगाने वाली लड़कियों के लिये आई मेकअप टिप्‍स.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design